Categories
Uncategorized

kisaan credit card

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू होने के बाद भारत में बड़े पैमाने पर किसान क्रेडिट कार्ड बने हैं। जो किसान अब तक इस योजना का हिस्सा नहीं बन सके थे, वह इससे जुड़ने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रहे हैं। इस आर्टिकल में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का तरीका बताया जा रहा है। योजना से जुड़े दूसरे सभी जरूरी पहलुओं को भी साझा किया जाएगा। पूरी जानकारी हासिल करने के लिए आप आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ें।

ढाई करोड़ किसानों का बनेगा कार्ड

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दूसरे फेज में करीब ढाई करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए जाएंगे। भारत सरकार ने इसके लिए करीब 2 लाख करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है। यह सुविधा खेती में लगे किसानों के साथ पशुपालकों और मछआरों को भी दी जाएगी। कार्ड के जरिए रियायत दर पर लोन के लिए पैसे जारी करने की व्यवस्था भी की गई है। यानी किसान कार्ड के जरिए लोन भी हासिल कर सकते हैं।

पांच साल की वैद्यता

किसान क्रेडिट कार्ड बनने के बाद उसकी वैद्यता पांच साल तक रहती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से भी जोड़ दिया गया है, जिसकी वजह से इसकी अहमियत बढ़ गई है। आवेदन करने के तरीके को भी आसान बना दिया गया है। आवेदन जमा होने की तारीख से 14 दिनों के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का आदेश है।

कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में खाता खुलवाने वाले किसानों को ही इस योजना का फायदा मिल सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले भारत सरकार की ऑफीशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।

यहां से किसान क्रेडिट कार्ड का फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। होमपेज पर ही डाउनलोड फार्म का विकल्प दिख जाएगा।

फार्म पर सभी जरूरी जानकारी दर्ज करें। नाम और पता लिखने के साथ जमीन और फसल की डिटेल भी भरना होगा।

दस्तावेजों को अटैच करें

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए डाउनलोड किए गए फार्म पर सभी जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

बैंक पासबुक, आधार कार्ड, जमीन से जुड़े दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद उन्हें आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।

पासपोर्ट साइज फोटो हस्ताक्षर को भी अपलोड करना होगा। अपलोड के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच कर सकते हैं।

अटैचमेंट के बाद सबमिट बटन पर प्रेस कर दीजिए। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

डाक के जरिए घर पहुंचेगा कार्ड

आवेदन फार्म जमा होने के बाद इसकी जांच की जाएगी। कार्ड उसी व्यक्ति का बनाया जाएगा, जो पहले से इस योजना का लाभार्थी नहीं है। वैरिफिकेशन के बाद किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। बैंकों द्वारा आमतौर पर 14 दिनों के अंदर कार्ड को डाक द्वारा घरों पर भेजा जाता है।

कार्ड के लिए पात्रता

जिस किसान की उम्र 18 साल हो गई है, वह किसान क्रेडिट कार्ड हासिल कर सकता है। इसके लिए अधिकतम आयु 75 वर्ष तय की गई है। 60 साल से ज्यादा उम्र के किसानों के लिए एक सह आवेदक होना जरूरी है। यह आवेदक का नजदीकी रिश्तेदार भी हो सकता है। सह आवेदक की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, जमीन के कागजात से जुड़े दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *